IND VS NZ : न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से बाहर हुए अय्यर, कोहली के साथी को मिली जगह

प्रैक्टिस के दौरान श्रेयस अय्यर

अपनी पिछली एकदिवसीय श्रंखला में टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ क्लीन स्वीप कर इतिहास दर्ज किया। टीम इंडिया अपने न्यूजीलैंड दौरे की शुरुआत एक दिवसीय श्रंखला से करेगी। जहां टीम में जो की एकदिवसीय श्रृंखला खेलेगी। जिसका पहला एकदिवसीय मुकाबला 18 जनवरी को राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। लेकिन सीरीज शुरू होने के पहले ही टीम इंडिया के लिए एक बुरी खबर सामने आई है।

स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर चोटिल :

टीम इंडिया टीम इंडिया अपने न्यूजीलैंड दौरे की शुरुआत 18 जनवरी को करेगी। लेकिन इससे पहले ही टीम इंडिया के लिए एक बुरी खबर सामने आई है। टीम इंडिया के स्टार मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर चोटिल हो गए हैं। चोट के कारण श्रेयस अय्यर पूरी एकदिवसीय श्रृंखला में भाग नहीं ले पाएंगे। श्रेयस अय्यर को पीठ की चोट है। और इसकी रिकवरी के लिए वह नेशनल क्रिकेट अकादमी बेंगलुरु पहुंच चुके हैं। ऑल इंडिया सिलेक्शन कमिटी ने श्रेयस अय्यर की जगह रजत पाटीदार को उनका रिप्लेसमेंट बताया है।

कौन है रजत पाटीदार ?

रजत पाटीदार को तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए श्रेयस अय्यर के विकल्प के रूप में चुना गया है। रजत पाटीदार आईपीएल में विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का हिस्सा है। रजत पाटीदार 2022 आईपीएल सीजन में अपनी बल्लेबाजी से सभी का ध्यान अपनी ओर खींच चुके हैं। रजत पाटीदार ने इस सीजन में शतक लगाकर आईपीएल में धमाका कर दिया। इस शतक के बाद से ही विराट कोहली जैसे दिग्गज बल्लेबाज भी पाटीदार की बल्लेबाजी से काफी प्रभावित हुए। रजत पाटीदार ने आईपीएल के प्लेऑफ में जेंट्स के खिलाफ 49 गेंदों पर ताबड़तोड़ शतक लगाया था। इसी दौरान रजत पाटीदार आईपीएल नॉकआउट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय अन्य खिलाड़ी बन गए थे।

श्रीलंका के खिलाफ श्रेयस अय्यर का प्रदर्शन :

हाल ही में हुई श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में अय्यर का प्रदर्शन ठीक-ठाक ही रहा है। अय्यर ने गुवाहाटी में हुए पहले मैच में 28 रन बनाए। वहीं कोलकाता के ईडन गार्डंस में भी अय्यर के बदले से मात्र 28 रन ही निकले। इसके बाद सीरीज के तीसरे मुकाबले मे तिरुवनंतपुरम में अय्यर के बल्ले से 38 रन निकले। श्रेयस अय्यर बड़ी पारी नहीं खेल पाए लेकिन उन्होंने अच्छी शुरुआत से यह साबित किया कि वह अच्छी फॉर्म में है।

एकदिवसीय श्रंखला के लिए भारतीय टीम :

भारत की वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान) हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), श्रीकर भरत (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, ईशान किशन (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, विराट कोहली, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शाहबाज अहमद, शुभमन गिल, शार्दुल ठाकुर, उमरान मलिक, वाशिंगटन सुंदर, सू्र्यकुमार यादव

एकदिवसीय श्रृंखला के लिए कीवी टीम :

न्यूजीलैंड की वनडे टीम: टॉम लाथम (कप्तान), फिन एलन, डग ब्रासवेल, माइकल ब्रासवेल, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉन्वे (विकेटकीपर), जैकब टफी, लॉकी फर्ग्युसन, एडम मिल्ने, डेरिल मिचेल, हेनरी निकोल्स, ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर), मिचेल सैंटनर, हेनरी शिप्ले, ईश सोढी