WOMEN PREMIERE LEAGUE 2023: 4 मार्च से होगी महिला आईपीएल की शुरुआत,मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा पहला मुकाबला

WOMENS IPL 2023, MUMBAI INDIANS VS GUJRAT TITANS WPL 2023

WOMENS IPL 2023: भारतीय महिला क्रिकेट शनिवार को क्रांतिकारी बदलाव की शुरुआत होगी|मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में बीसीसीआई की पहला पहेली महिला प्रीमियर लीग वूमेंस आईपीएल का उद्घाटन मैच खेला जाएगा। पुरुषों की इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल की शुरुआत 2008 में भारतीय क्रिकेट में बड़े बदलाव किए।अब WOMENS IPL इस दिशा में एक और बड़ा कदम माना जा रहा है।

महिला क्रिकेट के नए युग की शुरुआत

WOMENS IPL 2O23: इस आईपीएल की तर्ज पर 4 मार्च शनिवार को महिला प्रीमियर लीग की शुरुआत मुंबई में हो रही है इस लीग में कुल 5 टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें कुल 22 मुकाबले खेले जाएंगे वही महिला प्रीमियर लीग का फाइनल 26 मार्च को खेला जाएगा

जिओ सिनेमा एप पर होगा लीग का प्रसारण

मैचों का प्रसारण शाम 7:30 बजे से होगा जिस दिन 2 मैच खेले जाएंगे।उसी दिन दोपहर को 3:30 बजे पहला मैच खेला जाएगा। इन मैचों का प्रसारण जिओ सिनेमा एप सपोर्ट 18 नेटवर्क पर होगा|Viacom 18 ने 5 साल के लिए प्रसारण अधिकार 951 करोड रुपए में खरीदा है| महिला प्रीमियर लीग में पुरुष आईपीएल की तर्ज पर पांच टीमें हिस्सा लेंगी|

TEAMS CAPTAIN
MUMBAI INDIANS HARMANPREET KAUR
DELHI CAPITALS MAG LANING
GUJRAT TITANS BATH MUNI
ROYAL CHALLENGERS BANGLORE SMRITI MANDHANA
PUNE WARRIORS ALISA HILI
महिला प्रीमियर लीग 2023

WOMENS PREMIRE LEAGUE 2023: महिला प्रीमियर लीग का पहला मुकाबला शनिवार 4 मार्च को हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस का मुकाबला बेथ मुनि की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस से होगा। इस लीग के सभी मुकाबले मुंबई में होंगे। इस लीग के 22 मुकाबले मुंबई के ब्रेबोन और डी वाई पाटिल स्टेडियम मे खेले जाएंगे। पहला मुकाबला 4 मार्च को मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाएगा।वही फाइनल स्टेडियम में 26 मार्च को खेला जाएगा।वूमेंस प्रीमियर लीग की कुल इनामी राशि 10 करोड़ है।इसमे से चैंपियन बनने वाली टीम को करोड़ 6 करोड़ मिलेंगे।

WOMENS PREMIRE LEAGUE को लेकर मुंबई इंडियंस की कमान संभाल रही हरमनप्रीत का बयान

WOMENS PREMIRE LEAGUE 2023: वूमंस आईपीएल को लेकर भारतीय महिला क्रिकेट की कप्तान। वही आईपीएल में मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने आईपीएल को लेकर कहा है कि- “लंबे समय से हमें भारत में इस तरीके के टूर्नामेंट की जरूरत थी। महिला प्रीमियर लीग आने से भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेटरों के बीच का अंतर घटेगा। वहीं भारतीय महिला क्रिकेट नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगा”।

Women’s premier league से होगा यह फायदा

  • वूमेंस प्रीमियर लीग की शुरुआत से भारत में क्रिकेट खेलने वाली लड़कियां क्रिकेट को बतौर कैरियर अपना सकेगी
  • जिन महिला क्रिकेटर को राष्ट्रीय टीम में जगह नहीं मिल पाती। उनको भी वूमेंस प्रीमियर लीग की मदद से अपना टैलेंट दिखाने का मौका मिलेगा।
  • घरेलू महिला क्रिकेटरों को अच्छा पैसा व शोहरत मिलेगी। वही अच्छे टैलेंट और युवा क्रिकेटरों के आने से राष्ट्रीय टीम की बेंच स्ट्रैंथ भी मजबूत होगी।
  • वूमेंस प्रीमियर लीग मे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों के साथ खेलने से भारतीय क्रिकेटरों की प्रतिभा बढ़ेगी। वही उन्हें बड़ी परिस्थितियों में खेलने का अनुभव भी मिलेगा।

वूमेंस प्रीमीयर लीग भारतीय महिला क्रिकेट के लिए एक वरदान साबित होगा। वही यह देश की कई लड़कियों को क्रिकेट में अपना करियर बनाने के लिए प्रेरित करेगा। ऐसे में महिला आईपीएल से कई महिला क्रिकेटरों को काफी उम्मीद है।

Leave a comment